Sunday 20 December 2015

एक बदलाव करें.

कई दिनों से मैं जीवन में जरा उबाऊ-सा महसूस कर रहा था. लाइफ नीरस लग रही थी. मन में कई विचार उमड़-घुमड़ रहे थे. कुछ करना है. कुछ करना है. बस सोच का ही घोड़ा दौड़ रहा था. इस दौरान कई ऐसे कार्यक्रम दिमाग में आए जिसे कार्यांवित करने के लिए मैं उद्विग्न हो रहा था. कुछ दिन गुजरते ही सारे उत्साह शिथिल पड़ जाते. मन के उत्साह, जोश फिर वहीं आकर अटक जाते जहां से शुरुआत हुई थी. कई कार्यक्रम तय किया किंतु, उन्हें धरातल पर उतार नहीं पाया. कार्यों को अंजाम तक नहीं पहुंचा पाने के कारण मन खिन्नता से भर जाता है और खुद को हतोत्साहित महसूस करता हूं.

किंतु, आज मैंने परिवर्तन की शुरुआत करने का ठान लिया है. आज की शुरुआत मैंने कार्यालय आधे घंटे पहले आकर किया है. अक्सर मैं एक्जेक्ट समय पर कार्यालय पहुंचने के लिए निकलता था. बेतहाशा दौड़ पड़ता था. ट्रेफिक के सिग्नल को मौका मिलते ही अक्सर तोड़ कर आगे निकलने के फिराक में रहता था. इसी वजह से कई बार दुर्घटना होते-होते बची. एक बार बचते – बचते एक दुर्घटना हो गई और मेरी नई गाड़ी के कई पार्ट्स टुट गए. उन्हें रिप्लेस कराना पड़ा. और मन में डर भी घर कर गया.

आज की इस नई शुरुआत से मुझे अहसास हुआ कि पहले मैं कितना गलत था. आज मैं बड़ी आसानी से आधे घंटे पहले कार्यालय पहुंच गया. ना मुझे किसी भागमभाग का हिस्सा बनना पड़ा और ना ही किसी तरह की कोई हड़बड़ी मन में थी. इस दौरान ट्रेफिक भी कम मिला. समय की भी बचत हुई और पेट्रोल भी कम जले. राइडिंग का पूरा मजा लेते हुए कार्यालय पहुंच गया और दिनभर का कार्यक्रम भी ऑफिस का कार्य आरम्भ करने से पहले ही पूरा कर लिया. मन को एक तरह की तसल्ली भी मिली.

इस पहल को मैं अपने जीवन का एक अंग बनाने का प्रयास करूंगा. आप भी, इस तरह की शुरुआत कर सकते हैं और भारी ट्रेफिक की मुसीबत से बच सकते हैं. बेतहाशा दौड़ती हुई जीवन की गाड़ी पर अपना नियंत्रण स्थापित कर सकते हैं. गाड़ी के फ्यूल बचा सकते हैं और कुछ हो ना हो किंतु रास्ते में आप बेफिक्र होकर गाड़ी चला सकते हैं और इसका भरपूर आनन्द उठा सकते हैं.

फिलहाल मैं इतना ही कहूंगा कि आप भी आज कोई नई शुरुआत करें जो आपके जीवन के लिए अथवा दिनचर्या के लिए फायदेमंद हो. उसे कायम रखें और ऐसी आदत को जीवन का एक अंग बना लें. आपको लाभ मिलेगा.

आगे मैं आपको बताऊंगा कि इस शुरुआत से मुझे क्या लाभ मिला और आपको भी ऐसे छोटे-छोटे बदलाव से क्या लाभ मिलनेवाला है.

बहरहाल, आप मुझसे जुड़े रहें और Learn And Grow Programe  का सक्रीय हिस्सा बनें.  


Learn And Grow Programe  के बारे मैं आपसे विस्तृत चर्चा मैं शीघ्र ही करूंगा. Plz be in touch. 


+Zen Habits Read Aloud




No comments: